ऐसे करें अपने laptop आसानी से shut down - Easy way to shutdown laptops in hindi

ऐसे करें अपने laptop आसानी से shut down-Easy way to shutdown laptops

हेलो दोस्तों मुझे पता है की आप ये सोच रहे हैं की laptop को shutdown  करना कोई बड़ी बात तो है नहीं पर जो तरीका आज में आपको बताने जा रहा हूँ।  मुझे लगता है की आप शायद ही वो तरीका जानते हो। हालाँकि laptop /pc को shut down करने के बहुत से तरिके होते हैं। पर आज में आपको laptop shutdown करने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा।

Easy way to shutdown laptops in hindi, how to shutdown laptop triks
Easy way to shutdown laptops
और इस तरिके से आपके time की भी काफी बचत हो जाएगी क्यूंकि इस तरिके में आपको laptop shutdown करने के लिए किसी भी प्रकार के button को दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस shutdown करने के लिए आपको अपने laptop की lid को fold करना है और बस फिर आपका जो laptop है वो automatically ही shutdown हो जायेगा। तो चलिए जान लेते है की आप किस प्रकार से ये फीचर अपने laptop में enableकर सकते हैं।

ऐसे करें अपने laptop आसानी से shut down - Easy way to shutdown laptops in hindi

1) सबसे पहले आपको अपने laptop की window स्क्रीन पर जाना है और यहाँ पर जाने के बाद आपको battry के निशान पर click कर देना है। 


Easy way to shutdown laptops
easy way to shutdown your laptop

जब आप इसपर click करें गे तब आपके सामने ऐसे options आ जायेंगे जैसा की फोटो में दिखाया गया है , तब आपको यहाँ पर more power options पे click कर देना होगा। 

2) इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुल जाएगी।जैसा की फोटो में दिख रहा है। 

Easy way to shutdown laptops
Easy way to shutdown laptops

अब आपको choose what closing lid does पर click कर लेना होगा। जब आप यहाँ पर click कर लेंगे तब आपके पास एक नई स्क्रीन खुल जाएगी।

3)
Easy way to shutdown laptops
Easy way to shutdown laptops


अब आपको When i close the lid : वाले opton पर जाना होगा जैसा की फोटो में दिखाई दे रहा है और यहाँ पर जाने के बाद आपको on battry  वाले option में shutdown को सेलेक्ट कर लेना होगा। on battry का मतलब ये है की जब आपका laptop charging में नहीं लगा है तब आप अगर laptop की lid को fold करेंगे तब क्या होगा तो आपको वह पर shutdown को सेलेक्ट कर लेना है। और यह select करने के बाद आपको save changes पर click कर लेना है अब जब भी आप अपने laptop की lid को fold करेंगे तब ही आपका laptop शटडाउन हो जायेगा। 
                                                                  :- धन्यवाद 
ऐसे करें अपने laptop आसानी से shut down - Easy way to shutdown laptops in hindi ऐसे करें अपने laptop आसानी से shut down - Easy way to shutdown laptops in hindi Reviewed by Sunny on August 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.